height kaise badhaye:जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय जरूर पढ़ें।

दोस्तों अच्छी हाइट वाले व्यक्ति को हमेशा आकर्षक और स्मार्ट माना जाता है इसीलिए लड़का हो या लड़की सभी की ख्वाहिश होती है कि उनकी अच्छी और आकर्षक हाइट हो क्योंकि कई छोटे लोग अपने ऊंचाइयों से निराश हो जाते हैं क्योंकि सरकारी नौकरियां या अन्य क्षेत्र में अपने कद से मात खा जाते हैं। इसके अलावा आप अपने फ्रेंड्स ग्रुप में छोटे होने की वजह से शर्मिंदगी महसूस करते हैं। और सभी का यही सवाल होता है की जल्दी से जल्दी height kaise badhaye जिससे आपकी हाइट बढ़ानी शुरू हो जाए। बस कुछ स्वस्थ आदतों को अपना लेने से।
height kaise badhaye:जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय जरूर पढ़ें।

height kaise badhaye:जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय जरूर पढ़ें।

1. नियमित योगासन
योग हमारे प्राचीन संतो और ऋषि मनीयों के द्वारा मानवता को दिया हुआ ऐसा वरदान है। इसके नियमित और नियम पूर्वक पालन करने से हम न सिर्फ अपने तन और मन को बलवान बना सकते हैं। इसके साथ-साथ अपनी हाइट को भी पहले से ज्यादा इंप्रूव कर सकते हैं।

1.ताड़ासन
सबसे पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाए फिर पूरे शरीर को स्थिर रखें और दोनों पैरों पर अपने शरीर का वजन समान रखें हथेलियां सीधी रखें फिर सांस भरते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर खींचे इसके साथ ही पैरों की एड़ी को ऊपर उठाएं और पैरों की उंगलियों पर शरीर का संतुलन बनाए रखें कम से कम 5 मिनट तक।
इसे रोजाना 5 से 10 मिनट करने से आपकी बॉडी स्ट्रेट होगी जिससे आपकी हाइट इंक्रीज होगी।

2. सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार 12 योगासनों से मिलकर बना होता है

1. प्रणामासन

2. हस्तोत्तानासन

3. हस्तपादासन

4. अश्व संचालनासन

5. चतुरंग दडासन

6. अष्टांग नमस्कार

7. भुजंगासन

8. पर्वतासान

9. संचानन

10.हस्त पादासन

11.हस्त- उत्तनासना

12.प्रार्थना मुद्रा
सूर्य नमस्कार करने से यह आपके अंदर विटल हारमोंस को बढ़ाता है। आपके पोस्ट को ठीक कर हाइट और मसल्स के लेंथ को बढ़ाने में मदद करता है।

3. चक्रासन
सबसे पहले कमर के बल लेट जाएं। ए पैरों को कल्लू के बराबर खोलकर घुटने मोड़ ले और तलवा को जमीन पर रख ले। अब दोनों हाथों को कानों के साइड में इस तरह रखे की उंगलियां पैरों की तरफ आए। इसके बाद सांस ले और कूल्हों को जितना हो सके आसमान की तरफ उठा। और सांस छोड़ें और रोके।
यह पेट और कमर के स्नायु को मजबूत बनाता है और हड्डियां मजबूत होती है जिससे हाइट ग्रोथ में इजाफा होता है।

4. हैंगिंग
इस एक्सरसाइज को करने के लिए बार को अपने कंधों के बराबर से पकड़े और अपने घुटनों को मोड कर धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं इसे करते समय इस बात का ध्यान रखें की आपकी कमर स्थित रहे यह एक्सरसाइज लंबाई को बढ़ाने में काफी मदद करती है।

5.रनिंग
यदि आप अपने हाट को बढ़ाने के लिए बेताब है तू रनिंग को आप जरूर अपनाएं यह आपके पैरों की हड्डियों को प्राकृतिक रूप से विकसित करने में मदद करता है जिस कारण आपकी लंबाई तेजी से बढ़ाने में जादू की तरह काम करती है।

6.स्पोर्ट्स
किसी भी प्रकार के आउटडोर खेल खेलने से बॉडी में फ्लैक्सिबिलिटी बनी रहती है। जो कि आपकी हाइट को तेजी से बढ़ाने में बहुत अहम रोल निभाती है।

रस्सी कूदना
इस खेल से हाइट पढ़ने में काफी मदद मिलती है रस्सी कूदने से सर से लेकर पैर तक की कोशिकाएं स्ट्रेट होती है और कोशिकाएं एक्टिव भी होती हैं। इस तरह की एक्सरसाइज बॉडी की ग्रोथ और हाइट बढ़ाने के लिए बेहतरीन होती है।

7. उचित डाइट
हमारे शरीर को प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन की जरूरत होती है।
प्रोटीन-हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।
मिनरल्स- हमारे शरीर को मजबूत बनाता है।
विटामिन- हमारे त्वचा, दांत और बालों को अच्छे एवं स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है।
इन तीनों चीजों की पूर्ति के कारण ही हमारे शरीर का विकास करता है। लेकिन बहुत से लोग एक्सरसाइज पर ही ध्यान देते हैं। और वह अपने खान पर ध्यान नहीं देते जिससे उन लोगों को एक्सरसाइज करने से भी अपने हाइट में फर्क नहीं दिखता।

1. रोज सुबह शाम दूध का सेवन करें।

2. सोयाबीन का सेवन करें

3. केले का सेवन करें।

4. दो एंड रोजाना खाएं।

5. 50 ग्राम बदाम रोजाना खाएं

6. 50 ग्राम भुने हुआ चना खाए।

8.अश्वगंधा को एक चम्मच दूध में रोजाना डालकर पिए।

8. पर्याप्त नींद

हाइट ग्रोथ के लिए जो सबसे जरूरी होता है वह ग्रोथ हार्मोन होता है और यह तब रिलीज होता है जब हम गहरी नींद में होते हैंऔर इसके तीन चरण होते हैं।

1.धीमी तरंग/डेल्टा नींद

2.प्रत्येक 5-15 मिनट

3.स्टेज 4 थोड़ा गहरा

4.शरीर अपनी मरम्मत स्वयं करता है

5.गैर रेम

इन सभी स्टेज में से तीसरे स्टेज में हम गहरी नींद में होते हैं और इस समय हमें आस पास की आवाजों का कुछ पता नहीं होता है तो जब हम गहरी नींद में होते हैं तब हमारा ग्रोथ हार्मोन रिलीज होता है और वह ग्रोथ हार्मोन रिलीज करती है हमारे दो ग्रंथियां 1.pituitary gland(पीयूष ग्रंथि)

2.thyroid gland(थाइरॉयड ग्रंथि)

9.अच्छी नींद के लिए 4 टिप्स

1. 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है।

2. शाम को कोई भी एक्सरसाइज या जिम कर सकते हैं। जिससे आपको थकान होगी और गहरी नींद आएगी।

3. पीठ के बाल सोए और तकिया ना लगाएं।

4.सोने से 1 घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक चीजों को खुद से दूर कर दें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.